खुश रहने के सात तरीके,जो आप को करने चाहिए।


पहला तरीका-- अपने मस्तिष्क को शांत,साहस, स्वास्थ्य और आशा के विचारों से भर दें क्यों कि "हमारे विचार से ही हमारी जिंदगी बनती है।"

दूसरा तरीका-- हम अपने शत्रुओं से बदला लेने की कोशिश न करे या प्रतिशोध की भावना  न रखें , क्यों कि इससे हम उनके बजाए खुद को ज्यादा नुक़सान पहुँचाते हैं। जिनको हम पसंद नहीं करते, उनके बारे में सोचने में अपना एक मिनट भी समय बर्बाद न करें।


तीसरा तरीका-- हमें यह हमेशा याद रखना चाहिए कि सुख पाने का एक मात्र रास्ता यह नहीं है कि हम कृतज्ञता की अपेक्षा रखें, बल्कि यह है कि हम देने की आनंद के लिए दें। हमें यह याद रखना चाहिये कि कृतज्ञता "विकसित किया गया " गुण है। इसलिए अगर हम अपने बच्चों को कृतज्ञ बनाते है, तो हमें उन्हें कृतज्ञ होने का प्रशिक्षण देना होगा। कृतघ्नता के बारे में चिंता करने के बजाए हम इसकी उम्मीद करें।


चौथा तरीका--अपनी नियामतें गिनें, अपने कष्ट नहीं।

पाचवां तरीका-- हम दूसरे की नक़ल न करें, बल्कि अपने असली स्वरुप को पहचानें और उसी रूप में रहें, क्योकि "ईर्ष्या अज्ञान है" और नक़ल करना आत्महत्या है।

छठा तरीका-- जब किस्मत हमें नींबू थमा दे तो हम नींबू का शरबत बनाने की कोशिश करें।


सातवां तरीका-- दूसरों को थोड़ा सुख पहुँचाने की कोशिश में हम अपना दुख को भूल जाएँ। "जब आप दूसरों का भला करते है, तो आप अपना सबसे ज्यादा भला करते है।" दूसरों में रूचि लेकर खुद को भूल जाएँ। हर दिन एक अच्छा काम करें, जिससे किसी के चहरे पर ख़ुशी की मुस्कुराहट आ जाये। एक चीनी कहावत भी है- "कुछ खुशबू हमेशा उस हाथ में भी रह जाती है, जो आप को गुलाब देता है।

   

टिप्पणियाँ