मार्गदर्शन (एक उड़ान की तैयारी )

दोस्तों, जब कभी भी हम दुविधा में होते है, जीवन मे एक मार्ग दर्शन करने वाला होना आवश्यक हो जाता है , किसी के कहे गए वाक्य हमारे लिए सफलता की कुंजी बन जाते है।
      आइये हम ऐसे ही महापुरुषों के द्वारा कहे गए वाक्यो को मस्तिष्क में रेखांकित करने की कोशिश करते है।

डा. ऐ पी जे अब्दुल कलाम द्वारा दिए गए कथनों को  अपने मार्गदर्शन का स्रोत बनातें है।

1."मुझे अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करना है, उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मैं ज्ञान एकत्र करूँगा, यदि कोई बाधाऐं आती है तो उस बाधाओं को हराऊंगा और सफलता प्राप्त करूँगा।"

2. ह्रदय की सत्यता , चरित्र में निखार लाती है, चरित्र में निखार आशाओं में उम्मीदें देता है, आशाओं में उम्मीदें देश को क्रमबद्ध करता है, और क्रमबद्धता से देश में शांति होती है, दोस्तों प्रारम्भिक बिंदु था ,"ह्रदय की सत्यता ", मेरे हिसाब से ये बहुत ही आवश्यक बिंदु है।

3.एक युवा होने क नाते , मै लगन के साथ किसी भी कार्य को करूँगा और दूसरों की सफलता का आनंद लूंगा।

4. मैं हमेशा अपने घर, घर के आस पास और वातावरण का स्वच्छ रखूंगा , स्वच्छ घर- स्वच्छ भारत ।

5. मैं हमेशा ज्ञान का प्रकाश फैलाऊंगा,और हमेशा इस बात का ध्यान रखूंगा क़ि अज्ञानता कहीँ किसी किनारे रह तो नही गयी!

6. मैं ईमानदारी के साथ ,भ्रष्टाचार मुक्त ,अपना जीवन व्यतीत करूँगा और दूसरो के लिए उदाहरण प्रस्तुत करूँगा और दूसरो को जीवन की सही राह अपनाने के लिए प्रोत्साहित करूँगा ।

7.मैं जो भी कार्य करूँगा, यदि मैं बहुत अच्छा करता हूँ ,मैं उसे सभी के साथ सजीवता से फैलाऊंगा जिससे एक विकसित भारत (मिशन 20-20) बने।

दोस्तों हमे पता है की इन सब का एक साथ पालन में कठिनाइयां  हो सकती, लेकिन मैं ये कहता हूँ -
कोई 3 बिंदु,
कोई 2 बिंदु,
कोई 1 बिंदु,

यदि हम जीवन में पालन करते है तो निश्चित ही देश में सकारात्मक परिवर्तन होगा।
                                 
                                                                       - विकास पाण्डेय


टिप्पणियाँ