अगर आपको सदैव स्वस्थ रहना है, तो इन बातों का रखें ख़याल।

अगर आपको सदैव स्वस्थ रहना है, तो इन बातों का रखें ख़याल।


उम्र चाहे कोई भी हो, हर कोई फिट रहना चाहता है। अगर
आप भी फिट रहना चाहतें है तो इन बातों का रखें अच्छे से ख़याल।

  •  रात को देर तक न जागें, सुबह जल्दी उठाना सीखें,( सुबह 4 बजे उठना लाभकारी माना जाता है।) उठाकर खूब पानी पियें, जिसे हम उषापान भी कहतें है। थोडा टहल कर फ्रेश हो लें।



  • फ्रेश होने के बाद नियमित योग करें। योग भली भांति जानने के बाद करे। गलत जानकारी की स्थिति में आपको योग का फायदा नहीं होगा, इसलिए बेहतर है अनुभवी योग शिक्षक, पुस्तक लेकर उसके बारे में भली भांति जानकारी ले लें। योग में बहुत शक्ति होती है इससे आपको दिन भर कार्य करने के लिए उचित ऊर्जा मिल जाती है।  



  • योग करने के बाद, 5 मिनट आराम कर लें, उसके बाद कोई जूस या एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी में मिला कर ले लें।



  • सुबह की शुरुआत बेहतरीन नाश्ते से करें। इससे आप खुद को दिन भर ऊर्जावान महसूस करेंगे। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि नींद के दौरान भी हमारे शरीर में उपापचयिक क्रियाएँ होती रहती है, और कैलोरी भी जलती रहती है। जिससे शरीर की ऊर्जा सोने के दौरान भी खर्च होती रहती  है। इसलिए भरपाई करने के लिये सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बहुत आवश्यक होता है। सुबह नाश्ते में आप अंकुरित अनाज, मठ्ठा, जूस, फल, सलाद इत्यादि लेना चाहिए। प्राय फल लेना अच्छा माना जाता है। 



  • फिट रहने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर  का पोस्चर सही हो। सही पोस्चर से भोजन शरीर में अच्छी तरह लगता है। इसलिए चलते या बैठते समय पीठ झुका कर न चलें या बैठें मतलब कमर सीधी रखें।

  •    गहरी साँस लेने की आदत डालें।  यह आपको हेल्थी रखेगा। 



  • याद रखें, आपका शरीर ही वास्तविक धन है। इसका केअर करें। आप जितना इसका केअर करेंगे उतना ही चमकेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगा। अपने आहार में मैदा, ज़्यादा तेल मिर्च, मसाले, सॉफ्ट डिंक्स इत्यदि का सेवन न ही करें तो अच्छा होगा। 



  • दूसरों को देख कर या बिना सोचे समझे अनावश्यक नियम न बनायें। क्यों कि यह ज़रूरी नहीं कि जो फॉर्मूला दूसरे के लिए कारगर हो वह आपके लिए भी लाभदायक हो। संतुलित भोजन ( बैलेंस डाइट ) और सही व्यायाम आपको फिट रखती है। 



  • जब भी हंसने का मौका मिले, खुल कर हंसें। हंसने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, स्ट्रेस हार्मोन्स कम होता है और दिल से जुडी समस्याओं से राहत मिलती है। हँसना सेहत के लिए बेहद ज़रूरी माना जाता है। हंसी मनुष्य को प्राप्त एक अनमोल रत्न है जो जितना प्रसन्न रहता है वह उतना तनावमुक्त रहता है।

  •  विज्ञान का भी यही मानना है कि जीवन को तनाव मुक्त रखने के लिए हँसाना ज़रूरी है। स्वस्थ रहने के लिए हँसाना भी उतना ही ज़रूरी है। वैज्ञानिकों के अनुसार जब हम क्रोध करतें है तो हमारे शरीर की लगभग 34 मांसपेशियां कार्य करती है जबकि मुस्कुराने पर केवल 17 मांसपेशियो को कार्य करना पड़ता है। 



  • व्यस्त रहने से फिट रहने में मदद मिलती है। व्यस्त रहने में बार बार आपके दिमाग में भोजन की बात नहीं आएगी या आप नकारात्मक नहीं सोचेंगे।



  • तन मन को तनावमुक्त रहने के लिए ध्यान का कोई विकल्प नहीं है। समाधि में बैठना, सभी चीज़ का हल दे देता है। ध्यान में आप पूणतः विश्राम की स्थिति प्राप्त कर लेतें है। ध्यान के लिये एक समय सुनिश्चित कर ले, आप सुबह शाम दोनों समय ध्यान योग कर सकतें है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि इस दौरान आरामदायक परिधान पहनें हो। 

टिप्पणियाँ