लाएं अपने काम में इनोवेशन, कैसे ?

लाएं अपने काम में इनोवेशन, कैसे ?

 

कैरियर में ज्यादा सफल वही होते हैं जो कुछ इनोवेटिव वर्क करते हैं । कार्यक्षेत्र में अपने काम को ज्यादा नवाचारी बनाने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं।

 

वे दो उदाहरण जिंहें इनोवेटिव सोच ने आगे बढ़ाया-

  • Google जैसी बड़ी कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई शुरुआत से ही इनोवेटिव सोच वाले व्यक्ति रहे हैं, इसलिए जब वह Google में आए, तो उन्होंने अपने यहां नवाचार Google में आकर भी जारी रखा। उन्होंने आते ही Google के सिंबल को चेंज कर पहले दिन साइकिल पर सवार आम आदमी को दिखाया, पेरेंट्स के लिए कुछ नए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर को अपलोड किया।
  •  
     
  • एक बड़ी कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स भी  इस नवाचार सोच के कारण ही आगे चल सके । स्टीव आने वाले 20 सालों के बाद, लोग किस आधार पर सोचेंगे , किस चीज की मांग करेंगे, इसे आसानी से उस समय सोच पा रहे थे।
  •  
    इनोवेशन यानी नवाचार का मतलब किसी काम को बिल्कुल नए तरीके से करना या उस में कुछ बदलाव लाना है। इनोवेशन सफलता के लिए जरूरी है। इनोवेशन , आपको अक्सर किसी कंपनी के सीईओ की सक्सेस स्टोरी में या किसी बिजनेस कैरियर मैगज़ीन में मिल जाता है ऐसे बहुत से लोग हैं जो  नवाचार नहीं कर पाने के कारण अपने काम में आगे नहीं बढ़ पाती हैं ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं। जो लंबे समय तक एक ही तरीके से चलने के कारण असफल हो गई। यदि हम अपनी बात करें, तो इनोवेशन और क्रिएटिव थिंकिंग की मदद से अपनी वर्किंग लाइफ को बेहतर बना सकते हैं।


  • समय निकालकर कुछ अलग काम भी करें।


     कार्यक्षेत्र में अपने रोजाना के काम को पूरा करना आपकी जिम्मेदारी है। लेकिन थोड़ा समय कुछ नया करने के लिए भी निकालें । जैसे कि अभी आपको कोई टास्क ना भी मिला हो । तभी कुछ समय बाद होने वाली किसी मीटिंग में आप खुद को कैसे प्रस्तुत करेंगे! इसकी तैयारी करें। हर मीटिंग के लिए माहौल के मुताबिक अपनी तरफ से दो या तीन idea निकालकर रखे। कंसल्टेंसी कंपनी में प्रज्ञा शर्मा ने बतौर इंटर्न ज्वाइन किया। प्रज्ञा ने उसकी जिम्मेदारी ना होने के बावजूद idea पर काम किया था । इसलिए कंपनी के किसी क्लाइंट से मीटिंग के दौरान सभी लोगों के आईडिया फेल हो गया, अचानक उसके सीनियर ने पूछा कि तुम्हारे पास कोई आईडिया है? उसके बताए idea को क्लाइंट ने पसंद कर लिया है उसे जॉब मिल गई ।


  • रिस्क लेने में झिझकें नहीं।

     

कोई भी नवाचार शुरुआत में असफल हो । ऐसा हो सकता है । इसलिए अपने काम से जुड़े किसी इनोवेशन को लेकर इस बात से ना डरें की असफल होंगे  एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर राहुल शर्मा , पहले अपने दिमाग में कोई नया आईडिया लाने के बाद भी बॉस को बताने से डरते थे । उन्हें लगता था कि उनके idea को नकार दिया जाएगा, लेकिन जब उन्होंने अपने idea को शेयर किया और असाइनमेंट पूरा किया , तो काफी सराहना मिल। ग्लोबल इकोनॉमिक सर्वे की लेटेस्ट रिपोर्ट भी कहती है कि कड़ी मेहनत ही सफलता का रास्ता है।




बदलाव और नवाचार उन लोगों को परेशान करते हैं, जो दिनचर्या में आराम से काम करना पसंद करते हैं, इसलिए कोई भी नवाचार पहले छोटे स्तर पर करके देखें , यदि वह सफल रहे तभी आगे बढ़ाने के बारे में सोचिए । इससे आपको आगे बढ़ने में समस्या नहीं
होगी।


  • मेडिटेशन और योग।



ध्यान, योग, व्यायाम करने से दिमाग ऊर्जावान और तरोताजा रहता है । जो दिमाग में नए विचार लाने में मददगार होता है । काम के तनाव को भी कम करता है इसे इनोवेटिव क्रिएटिव वर्क करने में मदद मिलती है।



  • कम्युनिकेशन बनाएं।



एक ही तरीके से काम करने से माइंड ब्लॉक हो जाता है, इसलिए अपने दिमाग को हमेशा खुला रखें। आसपास के लोगों से की गई बातचीत से इनोवेशन के लिए क्रिएटिव idea मिल सकते हैं। एक हॉस्पिटल में अपने यहां काम करने वाली नर्सों से जाना कि कैसे मरीज की केयर ज्यादा बेहतर ढंग से की जा सकती है। मैनेजमेंट के इस सकारात्मक चेंज का फायदा हॉस्पिटल को मिला।



 

इनोवेशन के फायदे यह है -


  • इनोवेशन सोच वालों को बॉस पसंद करते हैं , तथा इन्हें ज्यादा भरोसेमंद भी माना जाता है।

  • चुनौतीपूर्ण और जिम्मेदारी वाले काम ऐसे लोगों को ज्यादा दिए जाते हैं।


    टिप्पणियाँ