चार्ली चैप्लिन के प्रेरक कथन





 



 नाम  :  चार्ल्स स्पेन्सर चैप्लिन

जन्म  : 16 अप्रैल 1889 ,वालवर्थ, लंदन, इंग्लैण्ड
मृत्यु  25 दिसम्बर 1977 (उम्र 88)

कार्यकाल  18951976






  • हास्य के आभाव में व्यतीत किया हुआ दिन व्यर्थ किये हुए दिन के समान है।



  • सबसे दुखद यह है कि जिसकी मैं कल्पना कर सकता हूँ ये कि विलासिता का आदी होना।





  • हम जीवन में सोचते बहुत हैं और महसूस बहुत कम ही करते हैं।





  • किसी व्यक्ति का वास्तविक चरित्र तब सम्मुख आता है, जब वो नशे में होता है।





  • जीवन पास से देखने में एक त्रासदी है , लेकिन दूर से देखने पर एक कॉमेडी।





  • इस मक्कार जगत में कुछ भी स्थायी नहीं है , यहाँ तक की हमारी परेशानिया और दुःख भी नहीं।





  • एक आवारा, एक सज्जन, एक कवि, एक सपने देखने वाला, एक अकेला आदमी, हमेशा रोमांस और रोमांच की उम्मीद किया करते है।





  • असफलता का कोई महत्व नही होता है, स्वयं का मजाक बनाने के लिए जिगर होना चाहिए होती है।





  • वास्तविकता में हंसने के लिए आपको अपनी पीड़ा के साथ खेलने में सदैव सक्षम होना चाहिए।





  • मैं भगवान के साथ शांति से हूँ , मेरा टकराव केवल मनुष्यों के साथ है।





  • मैं ऐसी सुन्दरता के साथ धैर्यपूर्वक कदापि नहीं रह सकता जिसे समझने के लिए किसी को व्याख्या करनी पड़े।





  • मैंने सोचा कि मैं बैगी पैंट, बड़े जूते, एक छड़ी और एक डर्बी टोपी पहन कर तैयार होऊंगा, सब कुछ उल्टा हो गया : पैंट  बैगी, कोट तंग, छोटी टोपी और बड़े जूते !





  • हास्य एक टॉनिक है, राहत है, निवारक है।





  • मनुष्यो की नफरत ख़तम हो जाएगी, तानाशाह मर जायेंगे, और जो शक्ति उन्होंने लोगों से छीनी वो लोगों के पास वापस चली जायेगी, और जब तक लोग मरते रहेंगे, स्वतंत्रता कभी भी ख़त्म नहीं होगी।





  • मैं सिर्फ और सिर्फ एक चीज रहता हूँ और वो है एक हंसाने वाला जोकर, जो मुझे राजनीतिज्ञों की तुलना में कहीं ऊँचे स्थान पर स्थापित करता है ।





  • मुझे रोल के बारे में कुछ पता नहीं था, लेकिन जैसे ही मैं तैयार हुआ,  कपडे और मे-कप मुझे उस व्यक्ति की तरह महसूस कराने लगे, मैं उसे जानने लगा, और स्टेज पे जाते-जाते वो पूरी तरह से पैदा हो गया।





  • ज़िन्दगी बढ़िया हो सकती है, अगर लोग आपको अकेला छोड़ दें।





  • हम सभी एक दूसरे की मदद करना चाहते हैं, मनुष्य ऐसे ही होते हैं, हम एक दूसरे के सुख के लिए जीना चाहते हैं, दुःख के लिए नहीं ।





  • शब्द बहुत ही सस्ते होते हैं,  सबसे बड़ी चीज जो आप कह सकते हैं वो है हाथी’ ।





  • मेरी अवधारणा यह है कि सही समय पर गलत काम करना जीवन की विडंबनाओं में से एक है।





  • मनुष्य एक व्यक्ति के रूप में प्रतिभाशाली है, लेकिन भीड़ के बीच मनुष्य एक नेतृत्वहीन राक्षस जैसा बन जाता है, एक महामूर्ख जानवर जिसे जहाँ हांका जाए वहां जाता है।





  • दोस्त की मदद करना आसान है , लेकिन उसे अपना समय देना हमेशा संभव नहीं हो पाता।





  • मेरी सभी चलचित्र मुश्किल में पड़ने की योजना के इर्द- गिर्द बनती हैं, इसलिए मुझे गंभीरता से एक सामान्य सा व्यक्ति दिखने का मौका देतीं हैं।





  • भूरे बालों वाली औरतें दुविधाएं पैदा करती हैं, ये यहूदियों से भी बदतर होती हैं।





  • एक कॉमेडी चलचित्र बनाने के लिए मुझे बस एक पार्क, एक पुलिसकर्मी और एक सुन्दर लड़की की ज़रुरत होती है।





  • अब मेरे लिए अमेरिका का कोई उपयोग नहीं है, यदि यीशु मसीह भी वहां के राष्ट्रपति बन जाएं तो भी मैं वहां कभी वापस नहीं जाऊंगा।





  • आप किसका अर्थ जानना चाहते हैं ? जीवन इच्छा है , अर्थ नहीं ।





  • तानाशाह स्वयं को आज़ाद कर लेते हैं, लेकिन प्रजा को गुलाम बना देते हैं।





  • ये बेरहम दुनिया है, और इसका सामना करने के लिए तुम्हे भी बेरहम होना होगा।





  • अभिनेता ठुकराए जाने की तालाश करते हैं। यदि उन्हें ये नहीं मिलता तो वे स्वयं को ठुकरा देते हैं ।





  • मैं लोगों के लिए ही हूँ,  इसका मैं कुछ नहीं कर सकता।





  • मैं विश्वास नहीं करता कि जनता जानती है कि उसे क्या चाहिए; मैंने अपने करियर से अब तक यही निष्कर्ष निकाला है।





  • मैं एक गरीब राजा की तुलना में जल्द ही एक सफल बेवकूफ कहलाना चाहूँगा।





  • अंतत:, सबकुछ एक प्रकार का ढकोसला है ।





  • याद रखिये, आप सदैव झपट सकते हैं वो भी बिना कुछ उठाये।





  • भला कविता को स्वयं में अर्थपूर्ण होने की क्या आवश्यकता है ?





  • सिनेमा सनक है , दर्शक वास्तव में स्टेज पर जीवंत अभिनेताओं को देखना चाहते हैं।





  • मेरा दर्द किसी के लिए हंसने की वजह हो सकता है। पर मेरी हंसी कभी भी किसी के दर्द की वजह नहीं होनी चाहिए।

टिप्पणियाँ