संदेश

क्यो (why)

चित्र
परिचय  ज़रा खुद पे नज़र डालो. आप किस ब्रांड के कपडे पहनते हो? किस तरह के जूते या बैग लेते हो ? आप क्या नाश्ता करते हो? आज सुबह आपने किस शैम्पू से बाल धोये? सबसे ज़रूरी बात कि आप ये सब प्रोडक्ट्स क्यों लेते हो ? आप शायद बोलेंगे कि सस्ता या अच्छी क्वालिटी का होने की वजह से आप कोई प्रोडक्ट इस्तेमाल करना पसंद करते है. लेकिन क्या आपको पता है कि आपके कपड़ो और जूतों से ही आपकी पहचान होती है. आपकी लाइफ स्टाइल आपकी पर्सनेलिटी सब कुछ आपके पहनावे से झलकता है. इसलिए जो कुछ भी आप इस्तेमाल करते है उसके पीछे एक ख़ास वजह होती है. “ लोग वो नहीं खरीदते जो आप बनाते है बल्कि आप क्यों बनाते है सिर्फ इस पर वो ध्यान देते है  “  People don’t buy what you do, they buy why you do it.” एप्पल कहता है “कुछ अलग सोचो”  … एप्पल के सारे प्रोडक्ट्स के पीछे  sirf  यही सोच है … . एप्पल की कंपनी ने 1984 से अपना स्लोगन चेंज नहीं किया  kyunki . यही  baat  एप्पल को सक्सेसफुल बनाती है. क्योंकि उनके पास एक क्लियर “वाय”   है यानि एक क्लियर  reason  है. इसका मतलब कि...

लॉज़ ऑफ़ पॉवर

चित्र
“ द   फोर्टी   एट   लॉज़   ऑफ़   पॉवर ”  एक   क्लासिक   बुक   है   जो   सबसे   पहले  1998  में   पब्लिश   हुई   थी   और   जल्द   ही   ये   एक   इंटरनेशनल   बेस्टसेलर   बन   गई .  इसमें   लिखी   हुई  48  एडवाइस   पढ़कर   कोई   भी   इंसान   पॉवर   हासिल   कर   सकता   है .  हर   एडवाइस   के   साथ   लेखक   ने   अलग - अलग   लोगो   की   अलग - अलग   कहानियां   दी   है   ताकि   रीडर्स   को   प्रिंसिपल   समझने   में   आसानी   हो .  किताब   की   शुरुवात   में   दिए   गए   कुछ   लॉज़   को   लेकर   हमने   ये   समरी   बनाई   है   जिनके   बारे   में   हम   यहाँ   जानेगे .   “ अगर ...