ऐसी तीन Real Stories जो आपका जीवन बदल देंगी


 

ऐसी तीन Real Stories जो आपका जीवन बदल देंगी


  


 1.



Thomas Alva Edison (थॉमस अल्वा एडीसन) Primary School में पढ़ते थे । एक दिन घर आए और मां को एक कागज देकर कहा, यह Teacher ने दिया है,  कागज पढ़ कर मां की आंखों में आंसू आ गए । Edison ने अपनी माँ से पूछा – इसमें क्या लिखा है माँ ?  आंसू पोंछकर मां ने कहा इसमें लिखा है – कि तुम्हारा बेटा Genius है, हमारा School low level का है,  और Teacher भी बहुत Trained नहीं है इसे आप स्वयं शिक्षा दें। कई  वर्षों बाद मां गुजर गई, तब तक Edison famous Scientist बन चुके थे।

     




  
 एक दिन Edison को अलमारी के कोने में एक कागज का टुकड़ा मिला उन्होंने उत्सुकता वश उसे खोल कर पढ़ा, यह वही कागज था जिसे Teacher ने भेजा था, उसमें लिखा था आपका बच्चा mentally weak है उसे अब school ना भेजें, Edison कई घंटों रोते रहे फिर अपनी diary में लिखा- एक महान मां ने mentally weak बच्चे को सदी का great scientist बना दिया यही positive parents की real power है।
     



2.



     एक school में class चल रही थी सभी बच्चे one by one खड़े होकर book read कर रहे थे। पीछे से एक बुद्धू सा गरीब बच्चा खड़ा हुआ और book read नहीं कर पाया। उसका weak होना उसे बहुत अखरता था। मन में हमेशा genius बनने की इच्छा होती थी, लेकिन mentally weak होने के कारण वह class में पीछे रह जाता था। एक दिन वह class से उठकर सीधे अपने class teacher के पास गया और पूछा – Sir,  Mind तेज करने के लिए क्या करना चाहिए ? 

  
     Teacher ने उत्तर दिया - बेटा केवल Practice  ही Success का मूलमंत्र है। उस लड़के ने इसे अपने life में उतार लिया। interest ना होने के बावजूद भी वह हर time हाथ में book लिए study करता रहता था। day by day वह तेज़ होता गया और class में उसकी सर्वोच्च छवि बन गई। यहां तक की teacher भी tough questions के answer निकालने में उस बालक की मदद लेने लगे।

    



     दोस्तों, वह बच्चा कोई और नहीं Albert Einstein थे, जिन्होंने यह साबित किया कि सफलता आपके हाथ में होती है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप उसके प्रति कितना उत्साहित हैं।




 3.

     एक समय की बात है, बहुत ही तेज बारिश हो रही थी और एक बालक अपने हाथ में hat लिए हुए जा रहा था। एक व्यक्ति को यह देखकर आश्चर्य हुआ कि इतनी heavy rain में भी यह अपने सिर पर hat नहीं पहन रहा उसने उसे टोकते हुए कहा- बच्चे hat पहन लो। उस बच्चे ने कहा- सिर भीग जाएगा तो उसे सुखा लूंगा लेकिन अगर hat खराब हो जाएगी तो उसे खरीदने के लिए पैसे कहां से आएंगे ? यह सुनकर वह व्यक्ति स्तब्ध सा रह गया। Einstein शुरू से ही genius mind के नहीं थे उन्होंने अपनी hard work से अपने mind को genius बनाया। वे धीमे धीमे एक साथ दो work करने की try करते, वह अपने work में इतने busy रहते की उन्हें किसी दूसरे का ख्याल नहीं रहता।







      एक बार जब वह बस में travel कर रहे थे तो उन्होंने conductor को किराया दिया, conductor ने उन्हें बाकी बचे हुए रुपए वापस किए, वे इतने busy थे की वे journey के end होने तक भी उन रुपयों को नहीं गिन सके। धीमे-धीमे उन्होंने अपनी mind को इतना develop किया कि वे एक साथ दो work करने लगे। calculation भी में वे दो calculation को एक साथ करते। Black board पर लिखते समय वह दोनों hand का use करते और अपने answer का calculation एक ही time में कर लेते। 



     दोस्तों, यह three real stories हमारे life में बहुत बड़ी motivation देती हैं यह बताती हैं की will power और प्रयासों का मिश्रण सफलता की main key है।











टिप्पणियाँ