अपने अवचेतन मन कि शक्ति को पहचानें

 

 अपने अवचेतन मन कि शक्ति को पहचानें



हम सभी असीमित दौलत के अथाह समुद्र में रहते हैं। आपका अवचेतन मन आपके चेतन विचारों के प्रति बहुत संवेदनशील होता है , यह चेतन विचार सांचे की तरह काम करते हैं , जिनमें आपके अवचेतन का असीमित ज्ञान, बुद्धि, जीवन शक्ति और ऊर्जा प्रवाहित होती है। अगर आप सांचे को अधिक सकारात्मक बना दें तो आपको इस असीमित ऊर्जा से अत्यधिक लाभ हो सकता है।

    अधिकांश महान वैज्ञानिकों , कलाकारों, कवियों, गायकों, लेखकों और आविष्कारकों को चेतन और अवचेतन मन की कार्यविधि की गहरी समझ थी। इसी वजह से उन्हें अपने लक्ष्य हासिल करने की शक्ति मिली।

    एक बार महान ओपेरा गायक एनरिको, मंच पर जाने से घबरा रहे थे। डर के मारे उनके गले की मांसपेशियां ऐँठ गई थी, ऐसा लग रहा था कि जैसे उनके वाकतंतु को लकवा मार गया हो और वह बेकार हो गए हो। वह मंच के पीछे गायक की पोशाक पहने खड़े थे , और उनके चेहरे पर पसीना बह रहा था। कुछ ही पल बाद उन्हें हजारों प्रशंसकों की भीड़ के सामने मंच पर जाकर गाना था।

    कांपते हुए उन्होंने कहा - 'मैं नहीं गा सकता, सब लोग मुझ पर हंसेंगे, मेरा कैरियर खत्म हो जाएगा।'

    वह अपने ड्रेसिंग रूम में जाने के लिए मुड़ेे तभी अचानक रुक कर चिल्लाये -'छोटा मैं, मेरे भीतर के बड़े मैं को दबाने की कोशिश मत करो।'

    वह दोबारा मंच की ओर मुड़े और तन कर खड़े हो गए उन्होंने छोटे मैं को आदेश दिया, बाहर निकल जाओ! बड़ा मैं गाना चाहता है।

    बड़े मैं से एनरिको का मतलब - अपने अवचेतन मन की असीमित शक्ति और बुद्धि से था, वह चिल्लाने लगे बाहर निकल जाओ, बाहर निकल जाओ, बड़ा "मैं" गाने वाला है।

    अवचेतन मन नें प्रक्रिया करते हुए उनके भीतर की असीमित शक्तियों को मुक्त कर दिया। समय आने पर वह मंच पर गए और उन्होंने शानदार तरीके से गाया जिससे श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए।

    आपने अब तक जो पढ़ा उससे आप समझ सकते हैं कि एनरिको मस्तिष्क के दोषों को समझते थे। 

   चेतन या तार्किक स्तर और अवचेतन या अतार्किक स्तर


आपका अवचेतन मन प्रतिक्रियाशील है यह आपके विचारों की प्रकृति के अनुरूप प्रक्रिया करता है । जब आपका चेतन मन डर चिंता और तनाव से भरा होता है तो आपके अवचेतन मन में नकारात्मक भाव प्रवाहित होने लगता है , यह नकारात्मक भाव चेतन मन में दहशत, आशंका और निराशा भर देता है। जब आपके साथ ऐसा हो तो, आप भी महान एनरिको के उदाहरण पर अमल कर सकते हैं। आप दृढ़ता और पूरे अधिकार से अपने गहरे मन में उत्पन्न अतार्किक भाव से कह सकते हैं , चुप रहो शांत हो जाओ, मैं नियंत्रण में हूं । तुम्हारे आदेश का पालन नहीं होगा, तुम्हें मेरे आदेश का पालन करना होगा, तुम मेरी आज्ञा का पालन करने के लिए विवश हो।


    कप्तान अपने जहाज का मालिक होता है , और बाकी लोग उसके आदेशों का पालन करते हैं । इसी तरह आपका चेतन मन आप के जहाज का कप्तान और मालिक होता है । आपके शरीर आपके परिवेश और आप से जुड़ी सभी मामलों का चेतन मन अपने विश्वास तथा अनुमानों के आधार पर आदेश देता है। और आपका अवचेतन मन इन आदेशों को मान लेता है , यह आदेशों पर सवाल नहीं करता है या यह नहीं पूछता कि वह किस आधार पर दिए जा रहे हैं।

    अगर आप खुद से बार बार कहे- मेरे पास इस चीज को खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं , तो आपका अवचेतन मन आपकी बात मान लेता है , वह यह सुनिश्चित कर देता है कि आपके पास अपनी मनचाही चीज खरीदने के लिए कभी पैसे ना रहें। जब तक आप यह कहते रहेंगे । तब तक आपका अवचेतन मन आपके आदेशों का पालन करता रहेगा, आप जीवन में इन चीजों को कभी नहीं खरीद पाएंगे आप सोचेंगे कि ऐसी परिस्थितियों के कारण हुआ। आपको यह लगेगा ही नहीं कि आपने अपने नकारात्मक विचारों से यह परिस्थितियां खुद निर्मित की है।

    क्रिसमस ईव पर मीना नाम की एक युवती, जो दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की छात्रा है। दिवाली हिल्स के एक बेहतरीन शॉपिंग इलाके से गुजर रही थी, उसके मन में उमंग थी, वह बफेलो न्यूयार्क में अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने वाली थी।

    जब मीना एक दुकान के पास से गुजरी तो उसकी निगाह डिस्प्ले विंडो में रखे एक सुंदर स्पेनिश लेदर बैग पर पड़ी, उसने उसे हसरत से देखा फिर कीमत देखते ही उसके मुंह में आह निकल गई।

    वह खुद से कहने वाली थी, मैं इतना महंगा बैग कभी नहीं खरीद पाऊंगी, तभी उसे विचार आया - कभी भी किसी नकारात्मक वाक्य को पूरा मत करो, इसे तत्काल उलट कर सकरात्मक कर दो और आपके जीवन में चमत्कार हो जाएगा।

    कांच के पास रखे बैग को घूरते हुए उसने कहा यह बैग मेरा है , यह बिक्री के लिए है मैं मानसिक रुप से स्वीकार करती हूं कि यह मुझे मिलेगा और मेरा अवचेतन मन यह सुनिश्चित करेगा कि यह मुझे मिल जाए।

    उसी शाम को नीना अपने मंगेतर से डिनर पर मिली वह रैपर में लिपटा एक सुंदर सा तोहफा लाया था। सांस रोककर नीना ने उसे खोला वहां पर वही लेदर बैग था, जिसने उसी दोपहर को देखा था और अपना मान लिया था। उसने अपने मन को उम्मीद से भर लिया था। इस तरह उसने इस मामले को अधिक गहरे मन यानी अवचेतन मन में पहुंचा दिया था जिसके पास उपलब्धि की शक्ति है।

    बाद में नीना ने बताया मेरे पास उस बैग को खरीदने लायक पैसे नहीं थे , लेकिन इसके बावजूद यह मुझे मिल गया अब मैं जान चुकि हूं कि मुझे धन और बाकी चाही गई चीजें कहां मिलेंगी, वह सब मुझे अपने भीतर के शाश्वत खजाने में मिलेंगी।


सदैव याद रखें।



  • खजाना आपके भीतर है अपनी दिली इच्छा का जवाब भीतर खोजें।


  • सभी युगों के महान व्यक्तियों का महान रहस्य था  उनमें अपने अवचेतन मन की शक्तियों से संपर्क करने और उन्हें मुक्त करने की प्रतिभा थी आप भी ऐसा ही कर सकते हैं।


  • आपके अवचेतन मन के पास सारी समस्याओं का जवाब है , अगर आप सोने से पहले अवचेतन मन से कहें मैं 6:00 बजे उठना चाहता हूं तो यह आपको ठीक उसी समय लगा देगा।

  • आपका अवचेतन मन आपके शरीर का निर्माता है, और आप का उपचार कर सकता है हर रात आदर्श सेहत के विचार के साथ सोने जाएं और आपका वफादार सेवक यानी अवचेतन मन आपके आदेश का पालन करेगा।


  • हर विचार एक स्थिति  है , और हर परिस्थिति एक परिणाम है।

  • अगर आप पुस्तक लिखना चाहते हैं , बढ़िया नाटक लिखना चाहते हैं । अपने श्रोताओं के सामने बेहतर भाषण देना चाहते हैं , तो यह विचार भावना और प्रेम के साथ अपने अवचेतन मन तक पहुंचा दें, वह इस पर इसी अनुरूप प्रतिक्रिया करेगा।

  • आप जहाज के कप्तान की तरह है , आपको सही निर्देश देने होंगे , वरना जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो जाएगा। इसी तरह से आपको अपने अवचेतन मन को सही आदेश देने होंगे , जो आपके सभी अनुभवों को नियंत्रित करता है।


  • इस तरह के वाक्यों का प्रयोग कभी ना करें, मेरे पास इसके लिए पैसे नहीं हैं , या मैं यह कभी नहीं कर सकता आप जो सोचते हैं , आपका अवचेतन मन उसी बात को सच मान लेता है , वह यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास कभी पैसे ना रहे या वह कार्य करने की क्षमता ना रहे , जो आप करना चाहते हैं इसके बजाय  यह कहें मैं अपने अवचेतन मन की शक्ति से सारे कार्य कर सकता हूं।


  • जीवन का नियम विश्वास का नियम है विश्वास आप के मस्तिष्क का एक विचार है उन चीजों में विश्वास ना करें जो आपको नुकसान या चोट पहुंचाए । अपने अवचेतन की शक्तियों में विश्वास करें , यह विश्वास रखें कि वह आप का उपचार करेंगे , प्रेरित करेंगे, शक्तिशाली और समृद्ध बनाएंगे ,आपके विश्वास के अनुरूप ही आपको मिलेगा।


  • अपने विचारों को बदलें आपकी तकदीर खुद ब खुद बदल जाएगी।


टिप्पणियाँ