धन-दौलत की तीन गतियां


एक गांव में धर्मदास नामक एक व्यक्ति रहता था। 


बातें तो बड़ी ही अच्छी- अच्छी करता था पर था एकदम कंजूस। 
.
कंजूस भी ऐसा वैसा नहीं बिल्कुल मक्खीचूस। 
.
चाय की बात तो छोड़ों वह किसी को पानी तक के लिए नहीं पूछता था। 
.
साधु-संतों और भिखारियों को देखकर तो उसके प्राण ही सूख जाते थे कि कहीं कोई कुछ मांग न बैठे। 
.
एक दिन उसके दरवाजे पर एक महात्मा आये और धर्मदास से सिर्फ एक रोटी मांगी। 
.
पहले तो धर्मदास ने महात्मा को कुछ भी देने से मना कर दिया,
.
लेकिन तब वह वहीं खड़ा रहा तो उसे आधी रोटी देने लगा। आधी रोटी देखकर महात्मा ने कहा कि अब तो मैं आधी रोटी नहीं पेट भरकर खाना खाऊंगा। 
.
इस पर धर्मदास ने कहा कि अब वह कुछ नहीं देगा।
.
महात्मा रातभर चुपचाप भूखा-प्यासा धर्मदास के दरवाजे पर खड़ा रहा।
.
सुबह जब धर्मदास ने महात्मा को अपने दरवाजे पर खड़ा देखा तो सोचा कि अगर मैंने इसे भरपेट खाना नहीं खिलाया और यह भूख-प्यास से यहीं पर मर गया तो मेरी बदनामी होगी।
.
बिना कारण साधु की हत्या का दोष लगेगा।
.
धर्मदास ने महात्मा से कहा कि बाबा तुम भी क्या याद करोगे, आओ पेट भरकर खाना खा लो। 
.
महात्मा भी कोई ऐसा वैसा नहीं था। 
.
धर्मदास की बात सुनकर महात्मा ने कहा कि अब मुझे खाना नहीं खाना, मुझे तो एक कुआं खुदवा दो।
.
‘लो अब कुआं बीच में कहां से आ गया’ धर्मदास ने साधु महाराज से कहा। 
.
 धर्मदास ने कुआं खुदवाने से साफ मना कर दिया। 
.
साधु महाराज अगले दिन फिर रातभर चुपचाप भूखा- प्यासा धर्मदास के दरवाजे पर खड़ा रहा।
.
अगले दिन सुबह भी जब धर्मदास ने साधु महात्मा को भूखा-प्यासा अपने दरवाजे पर ही खड़ा पाया तो सोचा कि अगर मैने कुआं नहीं खुदवाया तो यह महात्मा इस बार जरूर भूखा-प्यास मर जायेगा और मेरी बदनामी होगी। 


.
धर्मदास ने काफी सोच- विचार किया और महात्मा से कहा कि साधु बाबा मैं तुम्हारे लिए एक कुआं खुदवा देता हूं और इससे आगे अब कुछ मत बोलना। 
.
‘नहीं, एक नहीं अब तो दो कुएं खुदवाने पड़ेंगे’,
.
महात्मा की फरमाइशें बढ़ती ही जा रही थीं।
.
धर्मदास कंजूस जरूर था बेवकूफ नहीं। उसने सोचा कि अगर मैंने दो कुएं खुदवाने से मनाकर दिया तो यह चार कुएं खुदवाने की बात करने लगेगा 
.
इसलिए  धर्मदास ने चुपचाप दो कुएं खुदवाने में ही अपनी भलाई समझी। 
.
कुएं खुदकर तैयार हुए तो उनमें पानी भरने लगा। जब कुओं में पानी भर गया तो महात्मा ने धर्मदास से कहा,
.
‘दो कुओं में से एक कुआं मैं तुम्हें देता हूं और एक अपने पास रख लेता हूं। 
.
मैं कुछ दिनों के लिए कहीं जा रहा हूं, लेकिन ध्यान रहे मेरे कुएं में से तुम्हें एक बूंद पानी भी नहीं निकालना है।
.
साथ ही अपने कुएं में से सब गांव वालों को रोज पानी निकालने देना है। 
.
मैं वापस आकर अपने कुएं से पानी पीकर प्यास बुझाऊंगा।’
.
धर्मदास ने महात्मा वाले कुएं के मुंह पर एक मजबूत ढक्कन लगवा दिया। 
.
सब गांव वाले रोज धर्मदास वाले कुएं से पानी भरने लगे। 
.
लोग खूब पानी निकालते पर कुएं में पानी कम न होता।
.
शुध्द-शीतल जल पाकर गांव वाले निहाल हो गये थे और महात्मा जी का गुणगान करते न थकते थे।
.
एक वर्ष के बाद महात्मा पुनः उस गांव में आये और धर्मदास से बोले कि उसका कुआं खोल दिया जाये। 

धर्मदास ने कुएं का ढक्कन हटवा दिया। 
.
लोग लोग यह देखकर हैरान रह गये कि कुएं में एक बूंद भी पानी नहीं था।
.
महात्मा ने कहा, ‘कुएं से कितना भी पानी क्यों न निकाला जाए वह कभी खत्म नहीं होता अपितु बढ़ता जाता है।
.
कुएं का पानी न निकालने पर कुआं सूख जाता है इसका स्पष्ट प्रमाण तुम्हारे सामने है और यदि किसी कारण से कुएं का पानी न निकालने पर पानी नहीं भी सुखेगा तो वह सड़ अवश्य जायेगा और किसी काम में नहीं आयेगा।’
.
महात्मा ने आगे कहा, ‘कुएं के पानी की तरह ही धन-दौलत की भी तीन गतियां होती हैं
.
उपयोग, नाश अथवा दुरुपयोग। 
.
धन-दौलत का जितना इस्तेमाल करोगे वह उतना ही बढ़ती जायेगी। 
.
धन-दौलत का इस्तेमाल न करने पर कुएं के पानी की वह धन-दौलत निरर्थक पड़ी रहेगी। उसका उपयोग संभव नहीं रहेगा या अन्य कोई उसका दुरुपयोग कर सकता है। 
.
अतः अर्जित धन-दौलत का समय रहते सदुपयोग करना अनिवार्य है।’
.
‘ज्ञान की भी कमोबेश यही स्थिति होती है।
.
धन-दौलत से दूसरों की सहायता करने की तरह ही ज्ञान भी बांटते चलो। 
.
हमारा समाज जितना अधिक ज्ञानवान, जितना अधिक शिक्षित व सुसंस्कृत होगा उतनी ही देश में सुख- शांति और समृध्दि आयेगी। 
.
फिर ज्ञान बांटने वाले अथवा शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने वाले का भी कुएं के जल की तरह ही कुछ नहीं घटता अपितु बढ़ता ही है’,
.
धर्मदास ने कहा, ‘हां, गुरुजी आप भी बिल्कुल ठीक कह रहे हो। 
.
मुझे अपनी गलती का अहसास हो गया है।’ 
.
इस घटना से धर्मदास को सही ज्ञान और सही दिशा मिल गयी थी।

टिप्पणियाँ